बिमा क्या हैं और बिमा के क्या क्या फायदे और नुकसान हैं | Insurance Definition Types Benefits Features India | Insurance, Health insurance, Car insurance, Bike insurance, Insurance policy


बीमा सबसे प्रभावी जोखिम प्रबंधन उपकरण है जो विभिन्न आकस्मिकताओं से उत्पन्न होने वाले वित्तीय जोखिमों से व्यक्तियों और व्यवसायों की रक्षा कर सकता है। भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक नुकसान की कभी भरपाई नहीं की जा सकती, लेकिन कम से कम वित्तीय नुकसान की भरपाई बीमा से की जा सकती है। हालांकि जीवन में अनिश्चितताएं हैं जिन्हें आप कम नहीं कर सकते हैं, लेकिन बीमा आपको निश्चित रूप से उसी के साथ जुड़े वित्तीय जोखिम को स्थानांतरित करने में मदद करेगा।

 

बीमा क्या है?

बीमा दो पक्षों के बीच एक कानूनी अनुबंध है- बीमा कंपनी (बीमाकर्ता) और व्यक्तिगत (बीमाधारक), जिसमें बीमा कंपनी बीमाकृत व्यक्ति द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियमों के बदले में बीमित आकस्मिकताओं के कारण वित्तीय नुकसान की भरपाई करने का वादा करती है। सरल शब्दों में, बीमा एक जोखिम हस्तांतरण तंत्र है, जहां आप अपने जोखिम को बीमा कंपनी में स्थानांतरित करते हैं और वित्तीय नुकसान के लिए कवर प्राप्त करते हैं जो अप्रत्याशित घटनाओं के कारण हो सकता है। और इस व्यवस्था के लिए आप जो राशि अदा करते हैं, उसे प्रीमियम कहा जाता है। आपके जीवन से लेकर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मोबाइल फोन तक, विभिन्न जोखिमों के लिए बीमा उपलब्ध है। अंत में, आपके लिए जो, महत्वपूर्णहै, उसकी रक्षा करना आवश्यक है।

 

बीमा कैसे काम करता है?

बीमा की अवधारणा 'जोखिम पूलिंग' के आधार पर काम करती है। जब आप विशिष्ट कवर के साथ निर्दिष्ट अवधि के लिए बीमा कंपनी से किसी भी प्रकार की बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप पॉलिसी के लिए नियमित भुगतान (प्रीमियम के रूप में संदर्भित) करेंगे। इसी प्रकार, बीमा कंपनी अपने सभी ग्राहकों से प्रीमियम जमा करती है (जिसे बीमाकृत कहा जाता है) और बीमाकृत घटना से उत्पन्न होने वाले नुकसान के भुगतान के लिए एकत्रित धन को पूल करती है। यदि बीमाकृत घटना घटती है, और आप एक दावा करते हैं, तो नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी द्वारा पॉलिसीधारक के प्रीमियम के पूल से की जाएगी। यदि आप निर्दिष्ट पॉलिसी अवधि के दौरान दावा नहीं करते हैं, तो आपको कोई लाभ नहीं दिया जाएगा। हालाँकि, आज बीमा कंपनियों द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों की पेशकश की जाती है जिसमें बचत तत्व भी शामिल होते हैं।

bupa healthcare, nyl, best term insurance, best term life insurance, term insurance plans, term policy, term insurance, buy car insurance online, car insurance quotes online, term life insurance quotes, apollo munich optima restore, term life insurance, buy health insurance, car insurance quotes, reliance car insurance, best car insurance, car insurance online, life insurance quotes online, pie hdfc ergo, insure my car, car policy, acko car insurance, permanent life insurance, visitors insurance, whole life insurance quotes, whole life, car insurance, captive insurance, hdfc ergo car insurance, income protection, critical illness insurance, allianz home insurance, life insurance quotes, health insurance quotes,

 

उपलब्ध बीमा के प्रकार

भारत में विभिन्न प्रकार के बीमा उत्पाद उपलब्ध हैं। मुख्य रूप से, बीमा उत्पादों को इस प्रकार वर्गीकृत किया जाता है:

 

जीवन बीमा उत्पाद

सामान्य बीमा उत्पाद

जीवन बीमा आपको मृत्यु के जोखिम से बचाता है। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज कई वेरिएंट्स में आती हैं जैसे टर्म प्लान्स, एंडॉमेंट प्लान्स, पूरी लाइफ इंश्योरेंस प्लान्स, मनी बैक प्लान्स और यूनिट-लिंक्ड इनवेस्टमेंट प्लान्स आदि। कई लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स लॉन्ग टर्म सेविंग के लिए भी एक बेहतरीन टूल हो सकते हैं, जैसा कि यह आता है। संरक्षण और बचत का एक संयोजन। सामान्य बीमा उत्पाद मृत्यु के अलावा विभिन्न जोखिमों के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान को कवर करते हैं। सामान्य बीमा उत्पाद विभिन्न प्रकार के जोखिमों को कवर करते हैं जैसे स्वास्थ्य बीमा, मोटर बीमा, समुद्री बीमा, देयता बीमा, यात्रा बीमा और वाणिज्यिक बीमा आदि।

 

बीमा एक प्रभावी जोखिम प्रबंधन उपकरण है, जो हमारे लिए कीमती है-जीवन, स्वास्थ्य, घर और व्यवसायों आदि की रक्षा करता है। बीमा की आवश्यकता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है, लेकिन कुछ निश्चित प्रकार के बीमा उत्पाद हैं जो होने चाहिए सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति।

Insurance,
Health insurance,
Car insurance,
Bike insurance,
Insurance policy,

बीमा उत्पाद होना चाहिए

बीमा के महत्व को जानना समय की आवश्यकता है। निम्नलिखित बीमा उत्पाद आज किसी भी व्यक्ति के लिए होने चाहिए।

 

जीवन बीमा:

जैसा कि कोई भी अपने प्रियजनों को आर्थिक रूप से नहीं छोड़ना चाहता है, हर व्यक्ति के आश्रितों के लिए जीवन कवरेज एक होना चाहिए। जीवन बीमा के मामले में बीमाधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमित व्यक्ति के नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि या कवरेज राशि का भुगतान किया जाएगा। जीवन बीमा आपकी अनुपस्थिति में भी अपने प्रियजनों की वित्तीय भलाई सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। चुनी गई कवरेज राशि पूरी तरह से वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम होनी चाहिए - आय हानि को बदलने के लिए, कर्ज चुकाने के लिए और साथ ही एक वित्तीय बफर बनाने के लिए जिसका उपयोग बीमित व्यक्ति के परिवार द्वारा भविष्य की वित्तीय स्थिरता के लिए किया जा सकता है। हालांकि जीवन बीमा उत्पाद कई प्रकारों में आते हैं, लेकिन पहले पर्याप्त कवरेज के साथ बीमा शब्द का लाभ उठाना महत्वपूर्ण है।

 

स्वास्थ्य बीमा:

स्वास्थ्य की अनिश्चितता जीवन का हिस्सा है। स्वास्थ्य देखभाल की बढ़ती लागत और बीमारियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य आकस्मिकताओं के खिलाफ खुद को बचाने के लिए वित्तीय तकिया होना महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य बीमा नीतियां कई प्रकार की होती हैं जैसे व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा, परिवार फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा, गंभीर बीमारी स्वास्थ्य बीमा और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा। पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा कवरेज होना महत्वपूर्ण है जो आपको मेडिकल आपात स्थिति के दौरान वित्तीय संकट से बचा सकता है।

 

मोटर बीमा:

मोटर वाहन अधिनियम के तहत प्रत्येक वाहन मालिक के लिए भारत में मोटर बीमा पॉलिसी अनिवार्य कानूनी आवश्यकता है। दुपहिया वाहन, कार या वाणिज्यिक वाहन हो, किसी अन्य पार्टी से उत्पन्न होने वाले दावों से खुद को बचाने के लिए थर्ड पार्टी लायबिलिटी मोटर बीमा का लाभ उठाना अनिवार्य है

 

दुर्घटना और विकलांगता बीमा:

दुर्घटनाएं अप्रत्याशित हैं और अपरिहार्य हैं। कभी-कभी दुर्घटनाओं के परिणामस्वरूप विकलांगता हो सकती है जो आगे आपकी कमाई क्षमता पर भारी प्रभाव डाल सकती है। अपने और अपने परिवार के लिए वित्तीय स्थिरता रखने के लिए, दुर्घटनाओं के खिलाफ बीमा कराना महत्वपूर्ण है।

 

गृह बीमा:

घर आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति में से एक है जिसमें कई कीमती सामान और यादें भी शामिल हैं। यद्यपि आप इसे पूरी तरह से सुरक्षित करने का प्रयास करते हैं, आपकी संपत्ति को विभिन्न जोखिमों जैसे चोरी, प्राकृतिक आपदाओं के कारण नुकसान आदि से अवगत कराया जाता है, जिसे आप पूरी तरह से कम करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसलिए, कई बीमायोग्य घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान और क्षति के खिलाफ अपने घर की रक्षा करने के लिए, गृह बीमा का लाभ उठाना सबसे प्रभावी उपाय है।

 

यद्यपि आपको बीमा कवर का लाभ उठाकर भविष्य की अनिश्चितताओं के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है, आपको सभी प्रकार के बीमा की आवश्यकता नहीं हो सकती है। किसी भी बीमा उत्पाद की प्राथमिकता आपकी व्यक्तिगत आवश्यकता के आधार पर भिन्न हो सकती है। बीमा एक बड़ा उद्योग है जिसमें कई प्रकार के उत्पाद उपलब्ध होते हैं जो हर प्रकार की आवश्यकता को पूरा करते हैं। उनमें से कुछ पहले से ही हर व्यक्ति के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता के हैं। बाकी अन्य प्रकार के बीमा की प्राथमिकता विशुद्ध रूप से आपकी अद्वितीय आवश्यकता या स्थिति पर निर्भर हो सकती है। आइए कुछ ऐसे बीमा प्रकारों पर एक नज़र डालें जो कम प्राथमिकता वाले हैं।

 

स्टैंडअलोन गंभीर बीमारी बीमा:

गंभीर बीमारी बीमा योजना की आवश्यकता हर व्यक्ति के लिए नहीं हो सकती है, विशेष रूप से, यदि आपके पास गंभीर बीमारी का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं है। गंभीर बीमारियां कभी-कभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में शामिल होती हैं और जीवन बीमा योजनाओं के साथ-साथ एक सवार के रूप में भी आती हैं। इसलिए, गंभीर बीमारी के लिए एक स्टैंडअलोन कवर शुद्ध रूप से किसी व्यक्ति की आवश्यकता पर निर्भर करता है।

 

यात्रा बीमा:

लगातार यात्रियों के लिए यात्रा बीमा प्राथमिकता हो सकती है। लेकिन, यह सभी के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर बीमा की आवश्यकता अलग-अलग हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक घरेलू यात्रा की योजना बना रहे हैं और आपकी व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना आपको किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति के लिए देश भर में शामिल करती है, तो यात्रा योजनाएं आपके लिए आवश्यक नहीं हो सकती हैं। विशेष रूप से, यात्रा बीमा योजना आपकी प्राथमिकता नहीं हो सकती है यदि आप अपने पूर्व-भुगतान यात्रा खर्चों को कम कर सकते हैं। कभी-कभी यात्रा कवर आपके क्रेडिट कार्ड यात्रा लाभ के रूप में भी आते हैं।

 

इसी तरह, कई बीमा प्रकार हैं जो हर व्यक्ति के लिए उपयुक्त या आवश्यक नहीं हैं। बीमा योजना में निवेश करने से पहले आप उन लाभों के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आप काट सकते हैं।

 


आपको किस प्रकार के बीमा की आवश्यकता है, यह कैसे तय करें?

 

कोई भी बीमा खरीदने से पहले, बीमा की आवश्यकता को समझना महत्वपूर्ण है। यहां यह तय करने के लिए कुछ खास बातें हैं कि आपको किस प्रकार के बीमा की जरूरत है।

 personal health insurance, workers comp, cigna envoy, icici term insurance, hdfc car insurance, income protection insurance, car insurance company, supplemental life insurance, free car insurance quotes, whole life insurance policy, car insurance policy, icici car insurance, bajaj allianz car insurance, tata aig car insurance, best life insurance, best life insurance policy, bajaj car insurance, international health insurance, critical illness cover, personal accident insurance, individual health insurance plans, whole life insurance, royal sundaram car insurance, home insurance quotes, individual health insurance, life insurance plans, health insurance, life insurance, best car insurance companies, variable life insurance, online auto insurance,

आवरण का प्रयोजन

जोखिम जिसे आप के खिलाफ कवर किया जाना चाहते हैं

आपको कब तक कवरेज की आवश्यकता हो सकती है

सामर्थ्य

बीमा के लाभ और महत्व की सूची

बीमा एक जोखिम प्रबंधन उपकरण है जो केवल व्यक्ति और व्यवसायों को लाभ पहुंचाता है बल्कि समाज और अर्थव्यवस्था को कई तरीकों से लाभान्वित करता है। बीमा के कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं:

 

मन की शांति प्रदान करता है:

बीमा विभिन्न अनिश्चितताओं से सुरक्षा प्रदान करता है जो आपको या आपके परिवार को वित्तीय संकट में डाल सकते हैं। मानव जीवन और व्यवसायों की अनिश्चितताओं को कवर करके, बीमा सुरक्षा की भावना प्रदान करता है। जीवन बीमा होने से आपको मानसिक शांति मिलती है कि आपके परिवार की वित्तीय स्थिरता आपके पास होने पर भी बरकरार रहेगी। स्वास्थ्य बीमा होने से आपको सुरक्षा का अहसास होता है कि आपको चिकित्सा आपात स्थिति की स्थिति में अपनी सारी बचत बचाने की आवश्यकता नहीं है।

 

जोखिम नियंत्रण को बढ़ावा देता है:

चूंकि बीमा जोखिम हस्तांतरण तंत्र पर काम करता है, इसलिए यह जोखिम नियंत्रण गतिविधि को बढ़ावा देता है।

आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है:

जैसे कि पानी की आपूर्ति, बिजली और सड़क आदि जैसी विभिन्न परियोजनाओं में बीमा धन का निवेश किया जाता है, यह राष्ट्र की समग्र आर्थिक वृद्धि में योगदान देता है। साथ ही, बीमा लोगों को रोजगार का अवसर प्रदान करता है। बीमा कई अन्य तरीकों से आर्थिक विकास में योगदान देता है जैसे कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त करना, अर्जित लाभ पर कर का भुगतान करना और पूंजी बाजार में निवेश करके आदि।

 

जोखिम का वितरण:

बीमा का जोखिम केवल एक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय विभिन्न व्यक्तियों और संगठन में फैला हुआ है।

 

आसानी से ऋण प्राप्त करने में मदद करता है:

बीमा पॉलिसियों के खिलाफ दी जाने वाली ऋण सुविधाएं हैं। होम लोन के मामले में, बीमा कवर होने से ऋणदाता से आसानी से ऋण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

 

बचत की आदत डालता है:

कई जीवन बीमा उत्पाद हैं जो निवेश सह संरक्षण लाभ के साथ आते हैं। ऐसे उत्पाद व्यक्तियों में नियमित बचत की आदत डालते हैं। एंडोमेंट इंश्योरेंस प्लान जैसी योजनाएं लंबी अवधि के वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में मदद करती हैं। पेंशन योजना वृद्धावस्था में नियमित आय प्रवाह प्राप्त करने में मदद करती है।

 

कर लाभ प्रदान करता है:

बीमाधारक को बीमा उत्पाद प्रकार के आधार पर भुगतान किए गए प्रीमियम का कर लाभ मिलता है। उदाहरण के लिए, जीवन बीमा योजनाओं के लिए चुकाया गया प्रीमियम टैक्स कटौती के लिए योग्य है

 auto insurance quotes, health insurance policy, car insurance companies, family life insurance, trip cancellation insurance, family health insurance, liability car insurance, life insurance policy, digit insurance, the general auto insurance, best auto insurance, usa insurance, medicare supplemental insurance, medical insurance plans, best car insurance uk, health insurance plans, icici lombard car insurance, key man insurance, health insurance plans for family, motor insurance, directors and officers insurance, car insurance near me, best life insurance companies, best health insurance policy, medical insurance, the general quote, health care plans, mobile home insurance, comprehensive car insurance, accident insurance, best medical insurance, health care insurance, best health insurance, universal life insurance, medicare supplement plans, 




Insurance Factors

reliance travel insurance

hdfc term insurance

spectrum max bupa

bupa healthcare

workers comp

hdfc ergo car insurance

pie hdfc ergo

hdfc car insurance

hdfc ergo bike insurance

hdfc bike insurance

max bupa insurance

bupa health

max bupa health insurance plans

econnect tata aig

bupa medical insurance

visitors insurance

max life term insurance

business insurance quotes

aarp medicare

nyl

travelers home insurance

medicare supplemental insurance

workers compensation

global medical insurance

personal liability insurance

tata aig car insurance

ghpl tpa

best term insurance

overseas health insurance

best critical illness cover

buy car insurance online

aegon life term plan

hdfc online term plan

hdfc life term insurance

hdfc life term plan

hdfc term plan

hdfc life term insurance plan

hdfc term policy

hdfc 3d term plan

hdfc money back policy

hdfc ergo motor insurance

hdfc ergo gic ltd

hdfc ergo vehicle insurance

hdfc ergo policy

hdfc life insurance policy

hdfc life plans

max life super term plan

max life smart term plan

hdfc bike insurance online

hdfc life child plan

hdfc online insurance

hdfc life policy

max bupa mediclaim

hdfc motor insurance

sbi smart bachat plan

best lic policy quora

hdfc insurance policy

hdfc child plan

buy term insurance online

max life insurance online term plan

online term plan

max life online term plan

buy term life insurance online

star health senior citizen

online term insurance

max life term plan

hdfc ergo two wheeler insurance

hdfc ergo two wheeler

policy bazaar insurance car

smart term plan max life

buy term life insurance

max insurance policy

max term plan

chola ms general insurance policy print

hdfc vehicle insurance

hdfc two wheeler insurance

tata aig two wheeler insurance

max online term plan

max life insurance term plan

tata aig mediprime

commercial vehicle insurance policybazaar

max life insurance plans

maxlife policy

max term insurance

max life insurance policy

icici prudential signature plan

lic jeevan amar plan 855

term insurance with return

term plan with return

best term insurance policy

aegon term plan

policybazaar auto insurance

lic jeevan amar 855

cheapest term life insurance

max bupa term insurance

kotak smart life plan

guaranteed term life insurance

jeevan amar lic

edelweiss term plan

best term policy